Falling


Of trees



Rains led to a few trees falling

As I walked around

I saw and touched them.



As I walked away from each tree I felt somewhat empty

Somewhat less of me

Were these only trees falling?



Falling

Select lines from poems suddenly came to mind

Of poets I had read and re-read during recent months.



Poetry has been a close friend,

A friend, who has many a time,

Saved me from falling.



Naresh Saxena

 

चीज़ों के गिरने के नियम होते हैं

मनुष्यों के गिरने के कोई नियम नहीं होते

लेकिन चीज़ें कुछ भी तय नहीं कर सकतीं

अपने गिरने के बारे में

मनुष्य कर सकते हैं

  


Kunwar Narain

 

पत्तों पर पानी गिरने का अर्थ

पानी पर पत्ते गिरने के अर्थ से भिन्न है

जीवन को पूरी तरह पाने

और पूरी तरह दे जाने के बीच

एक पूरा मृत्यु-चिह्न है

  


Harivansh Rai Bachchan


मदिरालय का आँगन देखो

कितने प्याले हिल जाते हैं

गिर मिट्टी में मिल जाते हैं

जो गिरते हैं कब उठतें हैं

पर बोलो टूटे प्यालों पर

कब मदिरालय पछताता है


 Kedar Nath Singh

 

मेरे बेटे

बिजली की तरह कभी मत गिरना

और कभी गिर भी पड़ो

तो दूब की तरह उठ पड़ने के लिए

हमेशा तैयार रहना



Comments